बिना व्यायाम हर महीने 5 किलो तक वजन हो सकता है कम. आज विश्व का सबसे बड़ा रोग है मोटापा. इस रोग से आधे से अधिक विश्व पीड़ित है. किंतु सही जानकारी के अभाव में लोग अपना वजन कम नहीं कर पाते एवं चिड़चिड़े हो कर समाज में स्वयं को उपेक्षित महसूस करते हैं. वजन बढ़ाना और घटाना आप के हाथ में है. आप जब चाहें इसे कम कर सकते हैं. जी हां सही सुना आपने. आप जब भी चाहें मोटापे को अलविदा कह सकते हैं. इसके लिए आपको चाहिए थोड़ी सी दृढ़ इच्छाशक्ति एवं सही डाइट प्लान. जो इस प्रकार है -

सावधानी - यदि किसी गंभीर रोग से पीड़ित हैं तो यह प्रयोग डाक्टर या अनुभवी वैद्य के मार्गदर्शन में ही करें ताकि दुष्प्रभाव की संभावना ना क बराबर हो जाए. जानिए क्या कब और कैसे खाएँ - तरबूज, खरबूजा, टमाटर, खीरा, सेब. - यह फल सब्जियाँ आपका दिन का मुख्य भोजन है. जब भी भूख लगे मन भावन सब्जी एवं फलों को काट लें. सेंधा नमक एवं नमक डाल कर मिला लें और चबा चबा कर खाएँ. तीखे की इच्छा हो तो लाल मिर्च पाउडर भी डाला जा सकता है.

पेठा अर्थात सीताफल अर्थात कद्दू - यह सब्जी घर में हमेशा रखें. दिन में एक बार इसका सेवन अवश्य करें. सेवन कैसे करना है जान लीजिए.- कद्दू को धो कर उसका छिलका उतार दें. अब उसके बीज इत्यादि भी निकाल दे. एवं करीब 2 इंच के आकार में टुकड़े काट लें. अब 2 गिलास पानी एक पतीले में डाल कर यह टुकड़े डाल दें और अच्छे से पकने दें. 10 से 15 मिनट में यह पाक कर खाने लायक हो जाएगा. उबालते समय थोड़ा नमक अवश्य डाल लें. अब पानी और टुकड़ों को अलग अलग कीजिए. टुकड़ों को खा का पानी उपर से पी लीजिए. कद्दू लेते समय ये ध्यान रहे की वह नारंगी रंग का हो पका हुआ हो. या गाढ़ा पीला हो. तभी इस कब्बू में प्राकृतिक मिठास आ पाएगी और आप इसे स्वादिष्ट व्यंजन के तौर पर खा पाएँगे. मिक्स वेज दलिया - दिन में अनाज सिर्फ़ एक समय लेना है वह भी दलिया के रूप में और वह भी कम मात्रा में. रोटी खाने की इच्छा हो तो दलिया त्याग कर 1 रोटी खा लें. यह अनाज काफ़ी कम मात्रा में ही लेना है. अनाज अधिक खाने से वजन नियंत्रण में आने में काफ़ी मुश्किल होगी. इसलिए इस नियम का कठोरता से पालन करें. दलिया में सभी सब्जियाँ बारीक काट कर डाल सकते हैं एवं हरी मिर्च का भी प्रयोग किया जा सकता है. इस भोजन के अतिरिक्त सब कुछ वर्जित है. कद्दू एवं फल सब्जी जब भी भूख लगे तब पेट भर क खाइए कोई मनाई नहीं है किंतु इस भोजन के अतिरिक्त सब कुछ वर्जित है. तभी आपका वजन नियंत्रण में आ पाएगा. इस प्रयोग से पहले महीने में लोगों ने 5 से 14 किलो तक वजन कम किया है. हर रोगी को इस प्रयोग से लाभ हुआ ही है. पानी भरपूर पिएं एवं निश्चिंत हो कर इस नियम का पालन कीजिए आपका वजन कम होने से कोई भी नहीं रोक पाएगा.



Leave a comment :