अगर आपको कभी भी रूसी या डैंड्रफ हुआ है तो आप समझ सकते हैं कि डैंड्रफ से परेशान व्यक्ति को दर्द से राहत पाने के लिए क्या-क्या नहीं करता। बालों में सफेद पपड़ी और कभी-कभी कंधे पर भी यह दिख जाते हैं और आपकी रातों की नींद उड़ सकती है। और इसके साथ, खुजली भी हो सकती है जो आपको परेशान कर सकती है। शैंपू और हेयर ऑयल बदलकर करना की बजाय अपनी डायट में बदलाव करें। लेकिन अगर आपको हेयर प्रॉडक्ट्स और खान-पान में बदलाव करने के बाद भी राहत नहीं मिल रही है तो डैंड्रफ से राहत पाने के लिए एक सरल, घरेलू और नैचुरल तरीका आज़माएं। यह बनाने में आसान और असरदार है। यह नुस्खा है टमाटर का रस बालों और स्कैल्प में लगाना। जी हां, और आपको शायद हैरानी होगी कि मेरे कई दोस्त इसे आजमा चुके हैं और उन्हें फायदा भी हुआ है।

डैंड्रफ से कैसे राहत दिलाता है टमाटर का रस ? -

रूसी की एक बड़ी वजह है सिर की त्वचा के पीएच लेवल(pH level) में बदलाव। खोपड़ी में इस बदलाव से वहां फंगल पनपने के लिए अनुकूल वातावरण बनता है, जो आगे चलकर फंगल इंफेक्शन में बदल जाता है। इस तरह आपको डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। लेकिन खोपड़ी पर टमाटर का रस लगाने से आपकी त्वचा का पीएच स्तर संतुलित किया जा सकता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

एक मध्यम आकार का लाल टमाटर लेकर एक मिक्सर में पीसें। एक कटोरे में टमाटर की इस लुगदी को दबाकर रस निकाल लें। आप नारियल के तेल के साथ इस रस को मिलाकर अपने सिर की त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट के लिए अपने सिर और बालों की मालिश करें। इसे लगभग 20 मिनट तक रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। डैंड्रफ से राहत पाने के लिए सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार ऐसा करें। महीनेभर में अच्छे नतीज़े दिखने लगेंगे।



Gaurav Varshney : Nice... Thank you Vaidya Ji.......


Leave a comment :