रक्ताल्पता (रक्त अल्पता) का साधारण मतलब रक्त (खून) की कमी है। यह लाल रक्त कोशिका में पाए जाने वाले एक पदार्थ (कण) रूधिर वर्णिका यानि हीमोग्लोबिन की संख्या में कमी आने से होती है। हीमोग्लोबिन के अणु में अनचाहे परिवर्तन आने से भी रक्ताल्पता के लक्षण प्रकट होते हैं। हीमोग्लोबिन पूरे शरीर मे ऑक्सीजन को प्रवाहित करता है और इसकी संख्या मे कमी आने से शरीर मे ऑक्सीजन की आपूर्ति मे भी कमी आती है जिसके कारण व्यक्ति थकान और कमजोरी महसूस कर सकता है..

होमियोपैथी, Allopathi और आयुर्वेद में कई तरीके है खून बनाने या हीमोग्लोबिन की कमी  दूर करने के लिए लेकिन आज जो हम आप को तरीका बता रहे है वह सब से आसान और सस्ता तो है ही साथ ही अत्यंत कारगर भी है तो आइये जानते है वह खास तरीका जिस आप घर पर ही बिना किसी दवा के रूधिर वर्णिका यानि हीमोग्लोबिन की संख्या को बूस्ट कर सकते है केवल 4 दिन में ही .

रक्ताल्पता ,खून की कमी या एनीमिया ( Anemia ) को दूर करने का घरेलु उपाय

11 किशमिश रात में एक कप पानी में भिगो कर रख दे सुबह उठ कर खाली पेट  एक एक कर के चबा चबा कर खा ले और वह पानी भी पी लें एसा करने पर आप को रिजल्ट मात्र  7 दिन के अंदर मिल सकता है , इसी प्रकार से सुबह फिर से 11 किशमिश भिगो कर रख दे और उन्हें शाम को 6 से 7 बजे के बीच में एक एक कर के चबा चबा कर खा लें एसा आप को 1 से 3 महीने करना है एसा करने पर आप को अध्भुद परिणाम मिलेंगे .

इस के अलावा किशमिश खाने और उस का पानी पिने के ये है फायदे-

  • किशमिश के पानी को रोज पीने से कोलेस्ट्राल के लेवल को ठीक रखता है। जो कि अधिकतर लोगों को अनियमित रूप से खाना खाने के कारण हो जाता है। इसीलिए इसका सेवन करें। साथ ही ये शरीर के ट्राईग्लिसेराइड्स के स्तर को कम करने में मदद भी करता है।
  • आप तो यह जानते ही होगे कि किशमिश खाने से आपकी उम्र बढ जाती है, लेकिन इसके साथ ही ये आपकी त्वचा में आई झुर्रियो को भी हटा हेती है। इसके लिए इसके पानी को रोज सुबह पीएं। जिससे आप हमेशा जवां रहें।
  • रोजाना इसके सेवन करने से आपको पाचन, मेटाल्जिम आदि के स्तर को कम रखेगा। जिससे आप हमेशा फिट रहेगे।
  • अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की समस्या है तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से जल्द आपको फायदा नजर आएगा।
  • रोजाना इसके पानी पीने से आपका लिवर भी फिट रहता है और यह मेटाबॉलिज्म के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।
  • अगर आपको बुखार आ रहा है तो इसका सेवन करें। इसमें मौजूद फिनॉलिक पायथोन्‍यूट्रियंट जो कि जर्मीसाइडल, एंटी बॉयटिक और एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍वों से बुखार छूमंतर हो जाता है।

पहले दिन से करे हीमोग्लोबिन को बूस्ट और मात्र 4 दिन में खून की कमी दूर हो सकती है इस से !!!

पहले दिन से करे हीमोग्लोबिन को बूस्ट और मात्र 4 दिन में रक्ताल्पता ख़तम !!!



Leave a comment :